लगातार झड़ रहे हैं बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

बाल गिरना, झड़ना, टूटना आजकल सभी की परेशानी बन गई है। बालों का सौंदर्य में बहुत महत्व है। कम उम्र में ही गंजापन आपके सौन्दर्य को आपसे छीन लेता है। महिलाएं और पुरुष दोनों इस समस्या से ग्रस्त है। कुछ विशेष कारणों से बालों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और वे कमजोर होकर टूट जाते हैं। बालों में पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए हेयर स्पा एक अच्छा तरीका हो सकता है। हेयर स्पा घर पर ही किया जा सकता है। इससे बाल गिरना बंद होने के साथ ही घने और चमकदार भी बनते हैं।


बाल झड़ने और टूटने के कारण

– तेज केमिकल वाले शैम्पू, कंडीशनर या साबुन।

– गलत तरीके से शेम्पू कंडीशनर का उपयोग।

– गलत प्रकार के तेज खुशबू वाले तेल।

– प्रोटीन युक्त पौष्टिक भोजन की कमी।
– धूल मिट्टी और गन्दगी।

– विटामिन “B12” या विटामिन “D” की कमी।

– थायरॉइड की समस्या।

– रुसी।

– सिर में इन्फेक्शन।

– हार्मोन का बदलाव।

– मानसिक तनाव।

– तेज बुखार।

बाल गिरना रोकने के घरेलु नुस्खे

– जैतून का तेल 200 ml , अरंडी का तेल 50 ml, ग्लिसरीन 50 ml मिक्स करके रख लें। रात को सोने से पहले बालों में लगा लें। सुबह बालों को अच्छे से धो लें। बालों के लिए हर तरह से फायदा होता है।

– रूसी के कारण बाल झड़ते हों तो पहले दिन सफ़ेद आयोडीन रुई से बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद दूसरे दिन केस्टर ऑइल से बालों की जड़ों में मालिश करें। फिर एक टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर दस-पंद्रह मिनट सिर पर रखें। इसी तरह दस दिन में यह प्रक्रिया दो तीन बार करें। रूसी भी ख़त्म हो जाएगी और बाल गिरने भी बंद हो जाएंगे।

– सही तरीके से शेम्पू नहीं करने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। रोज शेम्पू नहीं करना चाहिए। ऑइली बाल में सप्ताह में तीन बार और ड्राई बालों में दो बार पर्याप्त होता है। माइल्ड शैम्पू का ही प्रयोग करें।

– बालों में जैतून के तेल की मालिश करके गर्म पानी में भीगा टॉवेल निचोकर सिर पर रखने से जड़ें मजबूत होकर बाल गिरने बंद होते हैं।

– यदि सिर से बाल गिरकर चकत्ते बन गए हो तो नीम का तेल दो महीने लगाने से बाल उग आते हैं।

– एक तौलिया गर्म पानी में भिगोकर निचो लें, इसे सिर पर दो मिनट रखें। अब ठंडे पानी में भीगोकर निचोड़ा हुआ तौलिया एक मिनट तक सिर पर रखें। लगभग 15 -20 मिनट तक इसे दोहराएं। बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

– सर्दी के दिनों में रोजाना तिल खाने से बाल स्वस्थ रहते हैं, बाल गिरते नहीं हैं। तिल का तेल लगाना भी लाभदायक होता है।

– विटामिन B12 कम हो तो इसके कैप्सूल लें। हीमोग्लोबिन चेक कराते रहें। खून की कमी से भी बाल गिरते हैं।

– चौलाई की सब्जी नियमित रूप से खाने से बालों का टूटना कम होता है।

– सप्ताह में एक बार दही में पिसी हुई काली मिर्च डालकर इस दही से बाल धोने से बाल गिरना बंद होते हैं।

– प्रोटीनयुक्त खाना बालों की सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है। अतः दालों का, दूध का और अंडों का सेवन पूरी मात्रा में करना चाहिए।

– हरे आंवले की पिसी लुगदी को बालों की जड़ों मे धीरे-धीरे लगभग दस मिनट मलें फिर सिर धोएं, बाल गिरना बंद होगा।

– गुडहल ( हिबिस्कस) के 12-15 फूल दो कप नारियल के तेल में धीमी आंच पर दस मिनट उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर शीशी में भर लें। इस तेल की सिर में मालिश करके रातभर रहने दें, सुबह बालों को शैम्पू से धो लें। रूसी दूर हो जाएगी।

– नहाने से दस मिनट पहले एक चम्मच तेल में 4 -5 बूंद नींबू के रस की डालकर सिर में लगा लें। अब बालों को धोने पर रुसी में आराम आएगा। रुसी मिटने से बाल गिरना रुकेंगे।

– दो चम्मच मेथी रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस मेथी को पीसकर बालों में 20 मिनट लगाकर रखें, फिर शैम्पू करें। रुसी भी मिटेगी, बाल मजबूत भी होंगे। बाल झड़ने और टूटने बंद होंगे।

– नारियल के तेल में शहद मिलाकर लगाने से बाल गिरने कम हो जाते हैं।

– प्याज का रस बालों की जड़ो में आधा घंटा लगाकर रखें फिर बालों को धोएं। बाद में नारियल के तेल की मालिश कर लें। सप्ताह में दो बार इस प्रयोग से बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

– शिकाकाई, आंवला और अरीठा रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी से बाल धोने से बालों का गिरना कम होगा।

– तिल का तेल, सरसों का तेल व नारियल का तेल समान मात्रा में मिलाकर हल्का सा गरम करके पोरों से बालों की जड़ों में मालिश करके सोएं, सुबह बालों को धोएं। बाल स्वस्थ होंगे और गिरना बंद होगा।

Related Articles

Back to top button