मैक्सिको की जेल पर बंदूकधारियों का हमला, 14 की मौत, 24 कैदी फरार

सीऊडैड वारेज (मैक्सिको). उत्‍तरी अमेरिकी देश मैक्सिको में साल के पहले दिन बड़ी घटना को अंजाम दिया गया. देश के सबसे कुख्‍यात जेलों में से एक पर बंदूकधारियों ने अचानक से हमला कर दिया. जेल में तैनात सुरक्षाकर्मी कुछ समझ पाते इससे पहले ही बंदूकधारी गोलियां बरसाते हुए जेल के अंदर घुस गए. इससे जेल में अफरातफरी का माहौल हो गया. इस हमले में 10 सुरक्षाकर्मियों और 4 कैदियों के मारे जाने की पुष्टि की गई है. जेल में मची भगदड़ का फायदा उठाते हुए 24 कैदी भी फरार हो गए. इससे पहले अक्‍टूबर 2022 में भी बंदूकधारियों ने दक्षिणी मैक्सिको में हमला कर 18 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. इस हमले में शहर के मेयर की भी मौत हो गई थी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्‍तरी मैक्सिको के चवावा में स्थित जेल पर बख्‍तरबंद वाहनों में आए हमलावरों ने हमला कर दिया. इससे मौके पर भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई. बंदूकधारी ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने लगे. हमले के बाद जारी बयान में बताया गया कि इस घटना में 10 सुरक्षाकर्मियों और 4 कैदियों की मौत हो गई. वहीं, 24 कैदी भी जेल से फरार हो गए. जेलब्रेक की घटना को स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह में अंजाम दिया गया. बंदूकधारियों के हमले के बाद कैदियों के बीच झड़प हो गई, जिससे हालात और भी बिगड़ गए थे. जेल पर हमले से पहले कुछ बंदूकधारियों ने स्‍थानीय पुलिस पर भी गोलियां चलाई थीं. पुलिस ने हमले में शामिल 4 अपराधियों को पकड़ लिया था. बाद में हमलावरों ने जेल के बाहर तैनात सुर‍क्षाकर्मियों पर हमला कर दिया.

जेल में भिड़े कैदी
जेल पर हमले के बाद कैदी आपस में ही भिड़ गए. इससे वहां अफरातफरी का माहौल हो गया. अधिकारियों ने बताया कि कैदियों के बीच भिड़ंत में 13 कैदी घायल हो गए. इस जेल में अन्‍य कैदियों के साथ ड्रग कार्टेल से जुड़े कुख्‍यात अपराधी भी बंद हैं. उनका कहना है कि 4 लोगों को दबोचा गया है, लेकिन फिलहाल यह बताना कठिन है कि वे कैदी हैं या फिर हमलावर. दूसरी तरफ जेल से फरार हुए 24 कैदियों की पहचान भी अभी तक नहीं हो सकी है.

टेक्‍सास से लगती है सीमा
सीऊडैड वारेज शहर में स्थित जिस जेल पर हमला किया गया, उसकी सीमा अमेरिकी शहर टेक्‍सास से लगती है. अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल वह मामले की जांच कर रहे हैं, ताकि हमलावरों के मंसूबों के बारे में पता लगाया जा सके. सीऊडैड वारेज शहर में सिनालोआ और वारेज ड्रग माफिया गिरोह और सुरक्षाकर्मियों के बीच वर्षों से हिंसक झड़प हो रहे हैं. इसमें हजारों की तादाद में लोग मारे जा चुके हैं.

Related Articles

Back to top button