ब्लड डीटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ये समस्या होगी दूर

हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन, हार्मोन, चीनी, वसा और प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं जैसी जरूरी तत्‍वों को यहां से वहां ले जाने का काम खून करता है. खून को साफ रखने, गंदगी को ब्रेकडाउन करने और इसमें मौजूद कचरे को हटाने व डीटॉक्‍स करने का काम किडनी और लिवर करते हैं. अगर इसके बावजूद अगर खून में गंदगी रह जाती है तो अपने डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर आप ब्‍लड को डिटॉक्‍स कर सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन चीजों के सेवन से अपने खून की सफाई बेहतर तरीके से कर सकते हैं. ये चीजें खून में जमा अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करने और किडनी व लिवर की क्षमता को बढ़ाने में सकारात्‍मक रूप से मदद करता है.

ब्लड डीटॉक्स करने के आसान तरीके

क्रेनबेरी- हेल्‍थलाइन के मुताबिक, खून साफ करना चाहते हैं तो क्रेनबेरी को अपनी डाइट में शामिल करें. क्रेनबेरी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो न केवल खून को साफ करने बल्कि बैक्टीरिया से लड़ने में भी उपयोगी हो सकते हैं.

ब्‍लूबेरी- खून साफ करना हो तो आप अपनी डाइट में ब्लूबेरी को भी जोड़ सकते हैं. ब्लूबेरिज़ में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हैं और खून को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

सेy- खून साफ करने के लिए आप डाइट में सेब को भी जोड़ सकते हैं. सेब सेहत के लिए उपयोगी तो होता ही है, ब्लड शुगर लेवल को भी ये आसानी से कंट्रोल कर सकता है.

चुकंदर- चुकंदर की मदद से भी आप ब्‍लड को प्‍यूरीफाई कर सकते हैं. चुकंदर न केवल शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है, यह लिवर को डैमेज होने से भी बचाता है.

पानी-  पानी की मदद से आप खून ही नहीं, शरीर के सभी अंगों को डिटॉक्स करने में मदद करता है. आप जितना अधिक पानी का सेवन करेंगे, ब्‍लड को वेन्‍स में ट्रैवल करने में उतनी ही आसानी होती है.इसलिए दिन में कम से 7 से 8 ग्‍लास जरूर पानी का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा, अंगूर, लहसुन, फिश, अदरक, ग्रीनटी, पार्सले आदि के सेवन से भी ब्‍लड को प्‍यूरीफाई किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button