WhatsApp ने पेश किया जादुई फीचर, बिना इंटरनेट कर सकेंगे….

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप एक नया फीचर लेकर आई है, जिसकी मदद से यूजर बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी चैटिंग कर सकेंगे. इस फीचर की जानकारी कंपनी ने एक ट्वीट करके दी. कंपनी ने अपने ट्वीट में लिखा कि वह यूजर्स के फ्री और प्राइवेट कम्यूनिकेशन के अधिकार के लिए लड़ती रहेगी. इसके लिए वॉट्सऐप ने इंटरनेट ब्लॉक होने पर प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट होने वाला फीचर को रोलआउट किया है. इसके जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के चैट कर सकेंगे. साथ ही प्रॉक्सी सर्वर से भेजे और रिसीव किए गए सभी मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे.

इस बीच कंपनी ने ईरान में हो रहे मानवाधिकारों के शोषण को लेकर ग्लोबल कम्यूनिटी से आगे आने को कहा है. वॉट्सऐप ने ग्लोबल कम्युनिटी से ईरान के लोगों की मदद के लिए आगे आने की अपील की है. वॉट्सऐप ने इसके लिए प्रॉक्सी उपलब्ध कराने के लिए कहा है ताकि ईरान के लोग बिना किसी रुकावट आपस में कनेक्ट रह सकें.

वॉट्सऐप ने आगे लिखा कि अगर आपके देश में वॉट्सऐप ब्लॉक है, तो आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट रहने के लिए प्रॉक्सी को यूज कर सकते हैं. प्रॉक्सी सर्वर से किए जाने वाले सभी मैसेज भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड रहेंगे और ये मैसेज पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे.

प्रॉक्सी क्रिएट का लिंक किया शेयर
कंपनी ने कहा कि इंटरनेट बंद होने की वजह से अगर यूजर्स को वॉट्सऐप से कनेक्ट होने में परेशानी हो रही है, तो वे वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के सर्वर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और दुनिया भर के वॉट्सऐप यूजर्स के साथ कनेक्ट रह सकते हैं. इसके अलावा वॉट्सऐप ने उन यूजर्स के लिए प्रॉक्सी क्रिएट का लिंक भी शेयर किया है, जो अपने फ्रेंड्स और फैमिली की मदद करना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button